WBTET – 2022 पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा

Wbtet 2022 पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा Eligibility & Exam Pattern Get Wbtet Pdf Notes
Share This Post

WBTET पश्चिम बंगाल शिक्षक पात्रता परीक्षा

एनसीटीई द्वारा समय-समय पर और कानून के अनुसार जारी एनसीटीई के दिशानिर्देशों के अनुसार पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा I-V के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा-2022 (टीईटी-2022) के संचालन के लिए सभी संबंधितों को एतद्द्वारा सूचित किया जाता है कि पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड ने एनसीटीई दिशानिर्देशों के अनुसार और कानून के अनुसार अपनी वैधानिक शक्ति का प्रयोग करते हुए वर्ष 2022 के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 11.12.2022 को पूरे राज्य में आयोजित करने का निर्णय लिया है।

WBTET Exam Date

पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड सरकार में सहायक शिक्षकों की भर्ती के उद्देश्य से टीईटी परीक्षा आयोजित करने की अधिसूचना जारी करता है। सहायता प्राप्त/सरकारी। कक्षा I-V के लिए प्रायोजित/जूनियर बेसिक प्राइमरी स्कूल 11-12-2022 (रविवार) को पूरे पश्चिम बंगाल में एनसीटीई के दिशा-निर्देशों के अनुसार और कानून के अनुसार एक ही दिन में आयोजित किए जाएंगे। केवल वे व्यक्ति जिन्होंने एनसीटीई-अधिसूचना दिनांक 25-08-2010 में निर्दिष्ट शैक्षणिक और व्यावसायिक योग्यताएं 28-06-2018 के साथ पढ़ी हैं और 13.10.2021 के साथ पढ़ी हैं, टीईटी-2022 (नीचे वर्णित) के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। :

See also  Bihar CET BEd New Syllabus 2022

WBTET Eligibility

(i) कक्षा I-V
कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाता हो)
या
सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 वर्षीय बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed.)
या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) भारतीय पुनर्वास परिषद (आर.सी.आई.) द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम पर भी विचार किया जाएगा।
या
कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और शिक्षा स्नातक (बी.एड.)
नोट – अनुसूचित जाति (एससी) के लिए सीनियर सेकेंडरी या इसके समकक्ष परीक्षा (अर्थात 45%) में अंकों में 5% की छूट दी जाएगी। अनुसूचित जनजाति (एसटी)। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसीए और ओबीसी-बी)। छूट प्राप्त श्रेणियां (ईसी)। भूतपूर्व सैनिक, शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच) और डीएच (डेथ-इन-हार्नेस) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए

इसके अतिरिक्त वे भी पात्र होंगे
  1. वे व्यक्ति जो दो वर्षीय DELEd की अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। इस अधिसूचना की तिथि को एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थानों से पाठ्यक्रम और परिणाम अभी तक प्रकाशित नहीं हुआ है
    और
  2. व्यक्ति जो दो वर्षीय डी.एड. की अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। (इस अधिसूचना की तिथि पर आरसी मान्यता प्राप्त संस्थानों से विशेष शिक्षा पाठ्यक्रम और परिणाम अभी तक प्रकाशित नहीं हुआ है।
    और
  3. वे व्यक्ति जो इस अधिसूचना की तिथि को एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थानों से बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं और परिणाम अभी तक प्रकाशित नहीं हुआ है, वे भी टीईटी -2022 के लिए बैठने के पात्र होंगे।
    और
  4. व्यक्ति जो डी.ई.एल.ई.डी./डी.एड. (विशेष शिक्षा B.Ed. प्रशिक्षण सत्र 2020-2022) और जिन्होंने D.El.Ed./D.Ed में अर्हता प्राप्त की हो। (विशेष शिक्षा बी.एड. भाग I परीक्षा (सत्र 2020-2022) को टीईटी-2022 के लिए आवेदन करने का अवसर दिया जाएगा।

इस अधिसूचना के प्रकाशन की तिथि के बाद न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी-2022 में उपस्थित होने के लिए योग्य नहीं किया जाएगा।

See also  WBTET 2022 Sample eBook

WBTET Language & Paper

  1. पहली भाषा: आवेदकों को पहली भाषा के रूप में निम्नलिखित भाषाओं में से किसी एक को चुनना होगा:
    बंगाली, हिंदी, उर्दू, नेपाली, संथाली, उड़िया और तेलुगु। भाषा का पसंद स्कूल में शिक्षा के माध्यम के आधार पर होगी
  2. दूसरी भाषा: अंग्रेजी (सभी के लिए)

WBTET Pass Marks

योग्यता अंक: एक उम्मीदवार जो टीईटी में पूर्ण अंकों (150) में से 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त करेगा, उसे टीईटी -2022 उत्तीर्ण उम्मीदवार माना जाएगा। 5% की छूट एससी, एसटी, ओबीसी के लिए अर्हक अंक होगी। ओबीसी-बी, पीएच, ईसी, भूतपूर्व सैनिक और डीएच (डेथ-इन-हार्नेस) उम्मीदवार।

हालांकि, टीईटी उत्तीर्ण करना किसी भी व्यक्ति को भर्ती रोजगार का अधिकार प्रदान नहीं करेगा क्योंकि यह नियुक्ति के लिए पात्रता मानदंड में से केवल एक है।

WBTET Application Fee

ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के संबंध में विवरण 14.10.2022 को या उसके बाद उपलब्ध होगा।

See also  Contact for Promotion of Your Educational Institution.

ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान रु 150/- सामान्य उम्मीदवारों के लिए रु. 100 / – ओबीसी-ए और ओबीसी-बी उम्मीदवारों के लिए और रु। 50/- एससी, एसटी के लिए। PH उम्मीदवार • उम्मीदवार परीक्षा शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड इंटरनेट बैंकिंग द्वारा कर सकते हैं।


Share This Post