नियोजित शिक्षक प्राप्त करेंगे UTI पेंशन फण्ड का लाभ

Know About Uti Pension Fund नियोजित शिक्षक यूटीआई पेंशन का लाभ कैसे प्राप्त करें Uti Pension Kyc
Share This Post

UTI पेंशन फण्ड एक रिटायरमेंट पेंशन स्कीम है। जिसमें नियोजित शिक्षकों को रिटायरमेंट के बाद मासिक अंशदान के परिणामस्वरुप एकमुश्त राशि सौंपी जाती है। जब नियोजित शिक्षकों को EPF नहीं मिला करता था तब उस समय UTI पेंशन फण्ड का लाभ दिया जाता था। नियोजित शिक्षकों के लिए EPF की शुरुआत 1 सितंबर 2020 को होती है तत्पश्चात ईपीएफ की कटौती शुरू हो जाती है और उसके बाद यूटीआई पेंशन स्कीम को बंद कर दिया जाता है। यानी सरकार द्वारा मिलने वाला जो प्रतिमाह ₹200 था वह बंद कर दिया गया। लेकिन नियोजित शिक्षक और पुस्तकालय अध्यक्ष को यह सुविधा दी गयी की वह चाहे तो इस स्कीम में बने रह सकते हैं और चाहे तो अपना पूर्ण अंशदान भी ले सकते हैं। जिन शिक्षकों ने अपना एक मुश्त अंशदान नहीं लिया उसका UTI पेंशन फण्ड जारी है और उनके पैसे पर ब्याज मिल रहा है भले ही उसका अंशदान आना बंद हो गया है। रिटायरमेंट के बाद इपीएफ की तरह उसका यह अंशदान भी मिल जाएगा।

यूटीआई पेंशन स्कीम का KYC कैसे होता है

यूटीआई पेंशन स्कीम रिटायरमेंट पेंशन स्कीम है। वर्तमान में ईपीएफ कटौती की तरह पूर्व में यूटीआई में कटौती होती थी जो वर्तमान में बाधित है लेकिन नियोजित शिक्षक को यह सुविधा दी गई थी कि वह इस स्कीम में बने रह सकते हैं। लंबी अवधि के बाद अधिकांश शिक्षकों के UTI पेंशन स्कीम में KYC की आवश्यकता है। इसके लिए आप को अपने नजदीकी UTI ऑफिस में संपर्क करना होगा।

See also  क्या होता है शिक्षक समस्या समाधान केंद्र कब होता है इसका आयोजन

शेष संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानने के लिए Watch video till end

Browse more videos Click Here :

Md Rahmatullah अपने इस वेबसाइट www.teacherrahmat.com पर शिक्षक और शिक्षा से संबंधित सभी सूचनाओं के साथ-साथ बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। Departmental Letter, Regular Test Series और PDF Notes सहित सम्पूर्ण Study Material भी उपलब्ध कराते हैं। हमारी इस वेबसाइट पर आ रहे Notification को Allow करें। साथ ही साथ आप हमारे चैनल को भी Subscribe करें। ताकि हमारा हर अपडेट आप तक सबसे पहले पहुंच सकें।Subscribe Teacher Rahmat

Teacher RahmatTelegram GroupWhatsapp Group

Share This Post