चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम क्या है

क्या होता है चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम किसे मिलेगा यह प्रशिक्षण, देखें अपना नाम Chahak Training
Share This Post

चहक प्रशिक्षण क्या है?

CHAHAK का पूरा नाम Children Having Happiness in Ambiance and Acquiring Knowledge अर्थात बच्चों को माहौल में खुशी और ज्ञान प्राप्त करना।

बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान प्रशिक्षण कार्यक्रम FLN के अंतर्गत चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन होता है इसका संबंध खासतौर से प्रारंभिक विद्यालय से है क्योंकि बच्चों के पठन-पाठन को या प्रभावित करने वाला प्रशिक्षण है बच्चों के अंदर वैसे प्रतिभा का विकास किया जाता है ताकि वह चिड़ियों की तरह चाह्चाहता रहे। वह अपनी हर समस्याओं को हंसते खेलते पूरा कर ले। इसी बीच वह पठन-पाठन भी करें खेल खेल में बच्चों को शिक्षा देना चहक प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत चरणबद्ध समस्त शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाता है ताकि अपने शिक्षा में वॉइस का बेहतर उपयोग कर सकें बिहार शिक्षा परियोजना परिषद इसका संचालन करती है और वर्तमान में इसके आयोजन को लेकर तिथि निर्धारित की गई है जिसे आप नीचे के आदेश में देख सकते हैं।

See also  Muslim Employee Ramazan Permission Letter | Muslim Teacher Roza Leave
चहक कार्यक्रम मुजफ्फरपुरVIEW
चहक कार्यक्रम कांटी, मुजफ्फरपुरVIEW
चहक कार्यक्रम वैशालीVIEW

 चहक कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को विद्यालय के प्रति सहज बनाना है। इसके लिए बच्चों के बीच अपनापन विकसित करने के साथ-साथ शिक्षकों को खेल के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना है। इस मॉड्यूल के तहत बच्चों को सीखने सिखाने की प्रक्रिया को सरल, सहज एवं मनोरंजक बनाना है।

शेष संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानने के लिए विडियो को अंत तक देखें

Quiz: Play Subject wise another Quiznew

Quick Link


Share This Post