सातवें चरण बिहार प्रारंभिक शिक्षक नियोजन से संबंधित बारंबार पूछे जाने गए प्रश्न

सातवें चरण बिहार प्रारंभिक शिक्षक नियोजन से संबंधित बारंबार पूछे जाने गए प्रश्न
Share This Post

सातवें चरण बिहार प्रारंभिक शिक्षक नियोजन से संबंधित अभ्यर्थियों के बहुत सारे प्रश्न हैं। उत्तर को जानने के लिए वो बेचैन रहते हैं। सही मार्गदर्शन का आभाव होता है। शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों के प्रश्नों के निराकरण के लिए बारंबार पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए हैं। यह Frequently Asked Question FAQ आपके संदेह को दूर कर सकते हैं।

इन्टरमीडिएट में 100 अंक का उर्दू पढ़ने वाला अभ्यर्थी क्या वर्ग 1 से 5 के लिए उर्दू शिक्षक के साथ साथ सामान्य शिक्षक के पद पर आवेदन कर सकता है या नहीं?
हाँ
बिहार इन्टरमीडिएट एडुकेशन कॉन्सिल/बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आहूत +2 व्यवसायिक शिक्षा में उर्तीण अभ्यर्थी क्या वर्ग 1 से 5 के लिए सामान्य शिक्षक के पद पर आवेदन कर सकता है या नहीं?
हाँ
स्नातक/स्नातक(प्रतिष्ठा) में Composition हिन्दी अथवा Alternate English के आधार पर हिन्दी अथवा अंग्रेजी के स्नातक शिक्षक के पद पर आवेदन किया जा सकता है?
नहीं
उपशास्त्री योग्यताधारी अभ्यर्थी क्या वर्ग । से5 के लिए सामान्य शिक्षक के पद पर आवेदन कर सकता है या नहीं?
नहीं
स्नातक प्रतिष्ठा उर्तीण अभ्यर्थी के मेधा अंक की गणना प्रतिष्ठा में प्राप्त अंक के आधार पर होगा अथवा प्रतिष्ठा विषय के साथ-साथ सहायक (Subsidiary) विषय, के साथ-साथ सहायक (Subsidiary) विषय, Composition हिन्दी एवं सामान्य ज्ञान में प्राप्त अंकों को जोड़कर कुल पूर्णाक के आधार पर गणना किया जायेगा।
इस स्थिति में प्रतिष्ठा विषय के साथ-साथ सहायक subsidiary विषय composition हिंदी एवं सामान्य ज्ञान में प्राप्त अंकों को जोड़कर कुल पूर्णांक के आधार पर गणना क्या जाएगा।
एक आवेदक एक से अधिक नियोजन इकाई में आवेदन कर सकते है?
हाँ
जिस जिला से BTET परीक्षा में सम्मिलित होकर उत्तीर्ण हुए है। उस जिला के अलावा बिहार के अन्य जिलों के नियोजन इकाई में आवेदन कर सकते है या नहीं?
हाँ आवेदन दे सकते है।
See also  Build Your Own Website with Free Web Hosting
चूंकि सामान्य जाति की महिला को भी प्रारंभिक शिक्षक नियोजन में आरक्षण देय है तो क्या सामान्य जाति की महिला अपना आवेदन आरक्षित कोटि में करेगी।
नहीं
महिला अपना आवेदन अनारक्षित कोटि में करेंगी।।
भौतिक, रसायनशास्त्र एवं गणित विषय से स्नातक उत्तीण अभ्यर्थी स्नातक (विज्ञान) शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते है या नहीं
नहीं?
(ऐसे अभ्यर्थी गणित विषय के लिए आवेदन कर सकते है)
यदि किसी अभ्यर्थी ने Intermediate में Vocational विषय पढ़ा है तो क्या मेधा अंक की गणना के लिए उसके प्राप्तांक को कुल प्राप्तांक में सम्मिलित करके जोड़ा जायेगा या नहीं?
नहीं
नियोजन इकाईवार एवं कोटिवार रिक्ति की जानकारी कहाँ से प्राप्त की जा सकती है।
संबंधित नियोजन इकाई/संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय से/ जिले के NIC website से

Get All Teaching Exams PDF Notes

अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए संपूर्ण पीडीएफ नोट्स चाहते हैं तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमारा संपर्क सूत्र है 7631314948 इस नंबर पर आप कॉल भी कर सकते हैं और व्हाट्सएप भी। हम अपने YouTube चैनल और अपनी वेबसाइट के माध्यम से TET/CTET, CET BEd DElEd नामांकन प्रवेश परीक्षा, प्रधान शिक्षक परीक्षा सहित All Teaching Exam की तैयारी कराते हैं। सम्पूर्ण Study Material और PDF Notes हेतु आप जरूर संपर्क करें।

See also  BreakingNews: All Information Related to Education

शेष संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानने के लिए Watch video till end

Browse more videos Click Here :

Md Rahmatullah अपने इस वेबसाइट www.teacherrahmat.com पर शिक्षक और शिक्षा से संबंधित सभी सूचनाओं के साथ-साथ बोर्ड और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। Departmental Letter, Regular Test Series और PDF Notes सहित सम्पूर्ण Study Material भी उपलब्ध कराते हैं। हमारी इस वेबसाइट पर आ रहे Notification को Allow करें। साथ ही साथ आप हमारे चैनल को भी Subscribe करें। ताकि हमारा हर अपडेट आप तक सबसे पहले पहुंच सकें।Subscribe Teacher Rahmat

Teacher RahmatTelegram GroupWhatsapp Group

Share This Post